निदेशक का संदेश

मैं आप सभी को बेहद खुशी के साथ, सीएसआईआर-राष्ट्रीय भूभौतिकीय अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-एनजीआरआई), जो कि भूभौतिकी और संबद्ध विषयों के लिए एक प्रतिष्ठित संगठन है, में स्वागत करता हूँ। सीएसआईआर-एनजीआरआई पृथ्वी के भूगतिकीय विकास, प्राकृतिक संसाधनों की खोज और भूकंप खतरे के क्षेत्र में नए विचारों, प्रौद्योगिकियों और ज्ञान के सृजन पर जोर देने के साथ अपने अनुसंधान उद्देश्यों को आगे बढ़ाते हुए अपने वैज्ञानिक अभियान को तय कर रहा है। वर्षों से, आधुनिक अभिकलनात्मक और विश्लेषणात्मक सुविधाओं की संप्राप्ति के साथ-साथ अत्याधुनिक क्षेत्र भूभौतिकीय उपकरणों ने हमारे शोधकर्ताओं को, विशाल भारतीय उपमहाद्वीप को विशेष महत्व देते हुए, भू-गर्भ की खोज करने के लिए सफलतापूर्वक प्रयोगों को अभिकल्पित करने, परिकल्पना का परीक्षण करने और उन्हें प्रामाणिक बनाने के लिए मदद की है और प्रेरित किया है। अपने मूल मूल्यों के आधार पर, यह भविष्य में निरंतर आगे बढ़ता रहेगा। 


वर्तमान में भूजल, खनिज, ऊर्जा संसाधन आदि के भंडार में लगातार गिरावट देखी जा रही है, और उनके लिए एक बड़ी भारी मांग बढ़ती जा रही है। भूकंप, सुनामी, बाढ़ आदि जैसे भू-खतरे उनकी भू-अवस्थितियों के संदर्भ में इन चुनौतियों को विलक्षण ढंग से संबोधित करने के लिए हमारे ऊपर और अधिक दायित्व रखते है। हमने, इसलिए, सामाजिक प्रासंगिकता रखने वाले ज्ञान आधारित समाधान सृजन करने के लिए संकेंद्रित बुनियादी अनुसंधान पर जोर देते हुए, अन्वेषक संचालित विज्ञान से मिशन प्रणाली परियोजनाओं की ओर, अपने दृष्टिकोण में प्रतिमानगत बदलाव किया है। किसी भी रूप में ज्ञान, चाहे वह; निजी हो, रणनीतिक हो, सार्वजनिक या सामाजिक, का मुद्रीकरण, वास्तविक वाणिज्यिक उगाही के लिए अनिश्चित, लंबे रास्ते के बावजूद, राष्ट्र के विकास के लिए सर्वोपरि है।


सीएसआईआर-एनजीआरआई, परिवर्तित दृष्टिकोण और समर्पित वैज्ञानिकों, शोध छात्रों, तकनीकी और सहायक कर्मचारियों के प्रतिबद्ध कार्यबल, जो कि राष्ट्रीय आवश्यकताओं के साथ पंक्तिबद्ध सीएसआईआर की अपेक्षाओं को दृढ़तापूर्वक पूरा करने के साथ-साथ वैश्विक भू-वैज्ञानिक मुद्दों को संबोधित करने में हमारे ध्यान को बनाए रख रहा है, के साथ अपनी मजबूत नींव का लाभ उठाने के लिए तैयार है। पृथ्वी की वदान्यता की खोज में हमारे उद्यम में शामिल होने के लिए मैं आपका हार्दिक स्वागत करता हूँ।

वीरेंद्र. एम. तिवारी
निदेशक, सीएसआईआर-एनजीआरआई

पृष्ठ अंतिम अपडेट: 06-09-2021